स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi

स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi

                   मुझे उम्मीद है कि आप विश्व प्रसिद्ध बिजनेसमैन स्टीव जॉब्स के बारे में जानते होंगे। यदि आप नहीं जानते हैं, तो आप हमारी ऑफिसियल वेबसाइट www.Roaringcreationsfilms.com पर मुफ्त में उनकी जीवन कहानी को पढ़ सकते हैं या हमारी यूट्यूब चैनल "Roaring Creations / YouTube" पर देख सकते है। स्टीव जॉब्स एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन के साथसाथ एक मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में भी दुनिया भर जाने जाते है। स्टीव जॉब्स बहुत सारे बिज़नेसमेन के लिए एक बड़ा इंस्पिरेशन है। उनके कुछ सक्सेस टिप्स यहाँ हैं ;
स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi

1) ऐसे काम करें की कल नहीं है - Work such that there is No Tomorrow

              जब स्टीव जॉब्स को उनके ही Apple कंपनी से बाहर निकाल दिया तो उन्होंने NeXt नाम की Computer Platform Developing Company को शुरू किया। तब उन्होंने अपनी मृत्यु के बारे में सोचा, तो उनकी इच्छाएं, हार की डर, गर्व सब चले गए और उन्हें सिर्फ जरुरी चीजें दिख गए। वो ऐसे काम किए कि कल नहीं है। कुछ भी हो वो आज के काम को आज ही करते थे। इसलिए वो इतना सक्सेसफुल बनें। अगर आप भी एक सक्सेसफुल इंसान बनना चाहते है तो ऐसे काम करें कि कल नहीं है। आज की काम को आज ही करें। 

स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi

2) याद रखें कि क्वालिटी क्वांटिटी से ज्यादा महत्वपूर्ण होती है - Remember that Quality is More important than Quantity :

          जब स्टीव जॉब्स फिर से Apple के CEO बने, तो उन्होंने Apple में बनने वाले प्रोडक्ट्स की संख्या को 250 से  घटाकर सिर्फ 10 कर दिया। उनका सिद्धांत था कि क्वांटिटी की तुलना में क्वालिटी अधिक महत्वपूर्ण होती है। आप दिन में कितने घंटो तक गधे की तरह काम किये हो, यह मायने नहीं रखता। केवल यही मायने रखता है कि आप कितने घंटों तक फुल्ली एक्टिव रहकर काम किया है, कितने एक्सलेंट तरीके से काम किया है। इसलिए याद रखें कि क्वालिटी क्वांटिटी से ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी जरुरी है। क्वालिटी प्रोडक्ट बनाएं, क्वालिटी सर्विस दीजिए। नहीं तो कस्टमर आपको छोड़कर चला जाता है। इसलिए ग्रेट प्रोडक्ट बिल्ड करें। 

उदाहरण के लिए - आज भी Iphone लेना कई लोगों का सपना है। यही मेरा भी सपना था। लेकिन अब पूरा हो गया है। क्वालिटी प्रोडक्ट्स बनाएं जो महंगे क्यों न हो। लोग जरूर खरीदते हैं। अगर लोगों के पास पैसा नहीं है तो वो इंतज़ार करके ले लेते है या लोन करके लेते है। लेकिन जरूर लेते है।

स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi

3) अलग सोचें - Think Different :

             स्टीव जॉब्स आमतौर पर हर किसी की तरह आर्डिनरी नहीं सोचते थे। वो सबसे डिफरेंटली सोचते थे। वो हमेशा कुछ नया करने के लिए तड़पते थे। उन्होंने Apple के प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए "Think Different" नाम का एक अभियान शुरू किया था। इससे दीवालीया होने की डर में रहनेवाली Apple कंपनी दुनिया की टॉप कंपनियों में से एक बनी। अगर आपको भी टॉप पोजीशन पर जाना है तो थोड़ा अलग सोचों, Think Different. 

स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi

4) भूखे रहो और मूर्ख रहो - Stay Hungry and Stay Foolish :

          अपने सपने और लक्ष्यों के लिए हमेशा उत्साहित रहें। अपने सपने और लक्ष्यों के लिए पागल हो जाएं। कुछ हासिल करने की पागलपन को विकसित करें। आपमें हमेशा कुछ सीखने की, कुछ हासिल करने की भूख और पागलपन होना चाहिए। अगर आप जो चाहते है वो आपको मिलना चाहिए तो Stay Hungry and Stay Foolish.

स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi

              ये हैं स्टीव जॉब्स के सक्सेस टिप्स। यदि आप रुचि रखते हैं तो इन सुझावों को अपने जीवन में अपनाएं और आगे आएं। एक और सफल व्यक्ति की सक्सेस टिप्स के साथ और एक आर्टिकल में फिर मिलूंगा। तब तक, ऑल द बेस्ट और धन्यवाद...

अगर आपको इस आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे like और share कीजिए। हर रोज इसी तरह के मोटिवेशनल आर्टिकल्स, प्रेम कहानी और कविताओं को फ्री में पड़ने के लिए फेसबुक, Twitter, इंस्टाग्राम और YouTube पर मुझे फॉलो कीजिए। (Search as Director Satishkumar and Roaring Creations) 


If you liked this Article, then please share with your friends and for more Entertainment please like our Facebook Page  (Roaring Creations) to get Notified about new posts. 
स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi स्टीव जॉब्स के 4 सक्सेस टिप्स - Success Tips of Steve Jobs in Hindi Reviewed by Director Satishkumar on September 06, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.