क्या आशा करना गलत है? Is desiring is wrong - Life Changing article in Hindi

क्या आशा करना गलत है? Is desiring is wrong - Life Changing article in Hindi

             कल, मैं एक लाइव मोटिवेशनल सेषन कर रहा था। उस समय, एक युवती ने मुझसे पूछा कि "सर, क्या आशा करना गलत है? हर कोई कहता है कि इच्छा से हमें चोट लगती है। आशा से हमें दुःख होता है। मैं अपने जीवन में एक बड़ी बिज़नेसवुमन बनना चाहती हूं। मैं उसके लिए बहुत काम कर रही हूँ। लेकिन सभी कह रहे हैं बहुत ज्यादा आशा मत करो। क्या आशा करना वास्तव में गलत है?"। आमतौर पर सभी के मन में एक गलत धारणा है कि, "आशा करना गलत है। हमें आशा नहीं करनी चाहिए। हमें इच्छा नहीं रखनी चाहिए..."। लेकिन मेरे अनुसार आशा करना गलत नहीं है। क्योंकि छोटी छोटी आशावों से बड़े सपनें बनते है। छोटी छोटी इच्छाओं से बड़ी सफलता मिलती है। इस दुनिया में कोई भी हमारी इच्छाओं को पूरा करने के लिए नहीं बैठा है। इसलिए हमें जो चाहिए उसे आशा करके हमें ही लेना होगा। जब हमें इनामदारी से काम करके हमें जो चाहिए उसे हासिल करने की ताकत है तो क्यों हमें आशा करने में पीछे हटना चाहिए। बिना आशा से हमें कुछ भी नहीं मिलनेवाला है। बिना आशा करने से हम अमीर नहीं बन सकते। बिना इच्छा के हम समृद्ध संपत्ति प्राप्त नहीं कर सकते। हमें जो चाहिए उसे मेहनत करके हमें ही प्राप्त करना होगा।  यही जीवन है।

क्या आशा करना गलत है? Is desiring is wrong - Life Changing article in Hindi

                हमें चोट लगती है तो भी कोई बात नहीं, हमें आशा करने में, इच्छा रखने में संकोच नहीं करना चाहिए। केवल मूर्खतापूर्ण इच्छाएँ हमें निराश करती हैं और चोट पहुँचाती हैं। ईमानदार इच्छाएँ, निस्वार्थ इच्छाएँ कभी निराश नहीं करती और चोट नहीं पहुँचाती। जब आदमी में आशाएं होती है, तो वह उच्च स्तर तक बढ़ सकता है और जैसा चाहे वैसा जी सकता है। इसलिए आदमी में इच्छाएं होनी चाहिए। लेकिन किसी में, मुझे बिना काम किए संपत्ति मिलनी चाहिए, मुझे बिना मेहनत के अमीर बनना चाहिए, मुझे अपने प्रेयसी के रूप में मिस वर्ल्ड मिलनी चाहिए, मुझे बिना पढ़े ही परीक्षा में पास होना चाहिए, ऐसे बेवकूफ इच्छाएं नहीं होना चाहिए। हमारी इच्छाएं ईमानदार और सार्थक होना चाहिए।

क्या आशा करना गलत है? Is desiring is wrong - Life Changing article in Hindi

          अगर सीखने की इच्छा नहीं होती तो रन्न कवि चक्रवर्ती नहीं बनता था। अगर वैज्ञानिकों को कुछ हासिल करने की इच्छा नहीं होती तो विज्ञान और तंत्रज्ञान इस मुकाम तक नहीं बढ़ता था। अगर खेलने की इच्छा नहीं होती तो राहुल द्राविड़ वॉल ऑफ क्रिकेट नहीं बनते थे। किसी को चमकने की इच्छा नहीं होती तो आज कोई भी फिल्म स्टार नहीं बनता था। अगर पैसे कमाने की इच्छा नहीं होती तो जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी नहीं बनते थे। अगर कोई किसी से प्यार नहीं करना चाहता था तो इस दुनिया में कोई भी देवदास-पारू, लैला-मजनू, रोमियो-जूलियट का नाम नहीं जानता था। यदि कोई जीवित नहीं रहना चाहता था, तो आज यह पृथ्वी मनुष्यों के बिना रेगिस्तान बन जाती थी। इसलिए आशा करना गलत नहीं है।

           इच्छा करने में कुछ गलत नहीं है। लेकिन मूर्खतापूर्ण चीजों के लिए इच्छा करना गलत है। दूसरों के पैसे और संपत्ति के लिए इच्छा करना गलत है। किसी और की पत्नी या पति के लिए इच्छा करना गलत है। इच्छा करने के बाद, मेहनत करके उसे पाने के बजाय "इच्छा सभी बुराई का मूल कारण है" यह कहना गलत है। ऐसे कहकर अपनी गलतियों को छुपाना बहुत बड़ी गलती है। आप तब तक कुछ नहीं प्राप्त कर सकते जब तक आप इच्छा नहीं करते और उसके लिए मेहनत नहीं करते। इसलिए इच्छा रखो। आशा करो। ईमानदार इच्छायें आपको कभी निराश नहीं करेंगे।  All the best and Thanks you...

क्या आशा करना गलत है? Is desiring is wrong - Life Changing article in Hindi

अगर आपको इस आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे like और share कीजिए। हर रोज इसी तरह के मोटिवेशनल आर्टिकल्स, प्रेम कहानी और कविताओं को फ्री में पड़ने के लिए फेसबुक, Twitter, इंस्टाग्राम और YouTube पर मुझे फॉलो कीजिए। (Search as Director Satishkumar and Roaring Creations) 

If you liked this Article, then please share with your friends and for more Entertainment please like our Facebook Page  (Roaring Creations) to get Notified about new posts. 
क्या आशा करना गलत है? Is desiring is wrong - Life Changing article in Hindi क्या आशा करना गलत है? Is desiring is wrong - Life Changing article in Hindi Reviewed by Director Satishkumar on July 31, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.