युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi - Life Changing Tips for young women in Hindi

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

            उदास हो या न हो, मुंबई के ब्यूटीफुल बीचों के तट पर बैठकर तेजी से आनेवाले समुंदर के लेहरों को देखते घंटो तक समय बिताना मेरी पसंदीदा चीजों में से एक है। एक दिन मैं ऐसे ही एक बीच में बैठा था। तब एक लेडी फ्यान मुझसे आकर मिली और कही कि "तुम्हने लिखा हुआ 'युवकों के लिए 5 टिप्स' कॉलम मुझे बहुत पसंद आया और वो यूट्यूब में भी वायरल हो रहा है....।".  उसकी आधी हिंदी, आधी तटीय कन्नड़ मिश्रित भाषा को सुनकर मुझे यह समझ में नहीं आ रहा था कि अब हंसना है या रोना है। इस बीच, उसने युवतियों के लिए भी ऐसे एक कॉलम लिखने को रिक्वेस्ट किया। उसके अनुरोध के लिए मैंने "युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव"  कॉलम लिखा हूं। किसी और को बुद्धिवाद कहने तक मैं समझदार नहीं हूं। फिर भी मैं कुछ सुझाव दे रहा हूँ। युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव ऐसे है ;

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

1) भावनात्मक दुनिया से बाहर निकलें और प्र्याक्टिकली जीने की कोशिश करें :

        बहनों, यह दुनिया तुम्हारी तरह अच्छी और खूबसूरत नहीं है। इसलिए भावनात्मक दुनिया से बाहर निकलें और प्र्याक्टिकली जीने की कोशिश करें। बेकार के टीवी सीरियल्स और टीवी शोज को देखकर अपने मानसिक स्वास्थ्य और शांति को खराब न करें। वास्तविक जीवन में फिल्मी पागल प्रेम के नाटक करके अपने माता-पिता को दर्द न दें। पढ़ने की उम्र में अच्छी तरह से पढ़ें और अपने माता-पिता और शिक्षकों के लिए अच्छा नाम लाएं। यदि यह आप से संभव नहीं है, तो चुप रहें। कृपया ऐसी चीजें न करें, जिससे आपके माता-पिता की प्रतिष्ठा नष्ट हो जाता है। अपने पागल कामों से अपने माता-पिता की गरिमा को नष्ट न करें। अब कोई भी लड़का खूबसूरत दिल को देखकर प्यार नहीं करता है। सब सुंदर चेहरा और शरीर को देखकर ही प्यार करते है। इसलिए इस तरह के धोखेबाज लड़कों के फिल्मी डायलॉग्स पर भरसो न करें। उन पर विश्वास करके खुद को धोखा मत दो। उनको अपने शरीर और दिल को समर्पण करके आँसू में हाथ मत धो। कुछ लड़के आपकी भावनाओं के साथ खेलते हैं, जैसे की कुछ लड़कियां लड़कों को अपने प्यार के खेल में खिलौने के रूप में बदलते है। इसलिए सावधान रहें। दूसरों के साथ व्यवहार करते समय अपने मन के साथ-साथ दिमाग का भी इस्तेमाल करें। किसी को धोखा मत दो और किसी से धोखा मत खाओं। 

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

2) शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से मजबूत बनें :

               बहनों, अगर आप उतनी ही कमजोर रहीं तो हर कोई आपको प्रताड़ित करने की कोशिश करता है। लेकिन अगर आप मजबूत हो गए तो हर कोई आपको सलाम करता है। तो बहनों, आलसी मत बनो। शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से मजबूत बनो। रोजाना अच्छी तरह से एक्सरसाइज करें। रोजाना योग और प्राणायाम करें। आकर्षक शरीर के साथ आकर्षक व्यक्तित्व का निर्माण करें। यह शरीर एक अमूल्य संपत्ति है जो भगवान ने हमें दी है। इसे खूबसूरत बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। शादी से पहले व्यायाम किए बिना गुब्बारे की तरह न फूले और मोटा शरीर के लिए दूल्हे द्वारा अस्वीकार न किया जाए। शादी के बाद अपनी कमर का घेरा बढ़ाकर अपने पति को उदास मत करें। यदि आप दूसरों को प्रभावित करने के लिए व्यायाम नहीं करना चाहते हैं, तो अपने स्वास्थ्य के लिए व्यायाम करें। हमेशा फिट और एक्टिव रहें। आपका मन तभी मजबूत होता है जब आपका शरीर मजबूत होता है।

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

                  अपने भविष्य के पति के पैसों में दिवाली मनाने का सपना मत देखो। ऐसे अंधे सपनों को छोड़कर आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने की कोशिश करें। आलसी होने के बिना जॉब या बिज़नेस करके भारी मात्रा में पैसा कमाएं। यदि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं तो आपके पति आपकी अनुमति के बिना आपको छूने की हिम्मत नहीं करेगा। यदि आप उस पर पूरी तरह से निर्भर हो जाते हैं तो आप उसकी खुशी के लिए खिलौना बन जाएंगे, आप उसके गुलाम बन जाएंगे, आप जीवन भर उसके लिए कामवाली बन जाएंगे। यहाँ आपके लिए एक टॉप टिप है कि "अगर आपको बीरबल जैसा दोस्त चाहिए तो सबसे पहले आपको अकबर बादशाह बनना होगा। अगर आप विराट कोहली जैसा पति चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अनुष्का शर्मा बनना चाहिए"। मुझे लगता है कि आप समझ गए हैं कि मैं क्या कह रहा हूं। अंधे सपनों से कुछ नहीं होनेवाला है। अपने सपनों के अनुसार ईमानदारी से प्रयास करें। उनके लिए मेहनत करें। 

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

3) नकली नारीवादियों से दूर रहें :

                बहनों, आप कोई भी ड्रेस पहन सकते हैं जो आपको पसंद हो। आप कहीं भी जा सकते है। आप उन लोगों के साथ रह सकते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं। किसी के पास इसका विरोध करने या सवाल करने की अधिकार नहीं है। अगर आप इन सब चीजों को अपनी खुद की सोच के आधार पर कर रहे हैं तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर आप नकली नारीवादियों के बुरे प्रभाव के कारण ऐसी बुरी चीजें कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से अपने जीवन को नष्ट करने जा रहे है। क्योंकि कुछ फर्जी नारीवादियों ने फैसला किया है कि अश्लील तरीके से कपड़े पहनना, अश्लील तरीके से बोलना, शराब पीना, घृणित बातें करना, निचले बेल्ट के शब्दों से गाली देना, देर रात घर पर आना, देर रात की पार्टियां करना, अपने पति को प्रताड़ित करना और उसका अपमान करना ही नारीवाद है। और वे इन बुरे विचारों को फैलाकर सुंदर परिवारों को बर्बाद कर रहे हैं।

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

           सावित्रीबाई फुले जैसी महिलाएं, जिन्होंने लड़कियों की समानता, उत्थान और शिक्षा के लिए काम किया है, वो असली नारीवादी हैं। न की आज की मंथरा जैसी लोग। हमने उन युवतियों को देखा है जो अपने पति को गुलाम बनाकर पीड़ित और भूतनी की तरह जी रही हैं। हमने उन युवतियों को भी देखा है जो अपने पति को राजा बनाकर रानी की तरह खुशी-खुशी से जी रही हैं। यह आपके लिए छोड़ दिया गया है कि आप रानी बनना चाहते हैं या भूतनी। बहनों, हमारे देश को आपके लिए बहुत सम्मान, परवा, विश्वास और प्यार है। इसलिए हमारे देश ने आपको स्वतंत्रता और समानता दी है। हमारे देश के विश्वास और सम्मान को बचाना आपका कर्तव्य है। हम उस दाग को मिटा सकते हैं जो हमारे शरीर और दिमाग से जुड़ा है। लेकिन हम उस दाग को नहीं मिटा सकते जो हमारे नाम से जुड़ा है। इसलिए दूसरे लोग इस्तेमाल करके फेंके हुए कपड़ों की तरह मत बनें। 

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

4) अपने कम सम्मान और डर को मारों :

               बहनों, आपको किसी से बेवजह डरने की जरूरत नहीं है। याद रखें कि आप स्वतंत्र भारत में जी रहे हैं। हमारे देश ने आपको स्वतंत्रता और समानता दी है। इसलिए साहस और आत्मसम्मान के साथ जिएं। अपनी हीनता को मार डालो। अपने कम सम्मान और डर को मार डालो। आप किसी से कम नहीं हैं। पहले से ही हमारी कई बहनों ने साबित कर दिया है कि आपके लिए सब कुछ संभव है। हमारी बहनें रसोई से लेकर अंतरिक्ष तक, घर की सफाई से लेकर सेना तक अपने पैरों के निशान छोड़ चुके हैं। उनको फॉलो करो और उनकी तरह सक्सेसफुल बनों। साबित करो कि लड़कियां राष्ट्र की आंखें हैं, घाव नहीं।

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

5) अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करें :

          बहनों, अपने सपनों को खुद मत मारो। निश्चित रूप से सभी अच्छे कार्यों के लिए विरोध, डांट, अपमान होते हैं। तो अपने सपनों को खुद ही मत मारो। जब आप कुछ नया करने के लिए अपने घर से बाहर जाते हैं, तो पहले आपके परिवार के सदस्य आपको रोकेंगे। फिर आपके पति और उनके परिवार के सदस्य आपको रोकते हैं। मैं यह जानता हूँ। लेकिन मैं कुछ नहीं कर सकता। मैं केवल मुफ्त सलाह दे सकता हूं। यह आपकी लड़ाई है, आपको ही इसे लड़ना है और इसे जीतना है। अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज उठाएं।  केवल हमारे देश के संविधान में ही आपको बचाने की शक्ति है। इसलिए हमारे संविधान पर भरोसा रखें और उसका सम्मान करें। जो निश्चित रूप से आपकी रक्षा करेगा।  मुझे बताना बंद करें कि "मेरे परिवार के सदस्यों ने मेरे सपनों का समर्थन नहीं किया, मेरे पति ने मेरा समर्थन नहीं किया और मेरी सास ने मेरे सपनों को नष्ट कर दिया" आदि ऐसे बहाने कहकर खुद को धोखा देना बंद करें और अपने लक्ष्यों और सपनों पर ध्यान केंद्रित करें। उन्हें सच करने के लिए इनामदारी से मेहनत करें। 

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

          अगर एक लड़की अच्छी तरह से सेटल हो जाती है, तो 10 परिवार खुश रहेंगे। लेकिन अगर एक महिला गलत रास्ता चुनती है तो सौ घर बर्बाद हो जाएंगे। इसमें तो कोई शक ही नहीं है। अपनी पसंद, कठिनाइयों और नुकसान के लिए आप ही जिम्मेदार हैं, किसी और नहीं। एक ऐसी महान महिला बनो जो देश हमेशा आपका सम्मान कर सके। All the very Best and Thanks you...

युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi

अगर आपको इस आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे like और share कीजिए। हर रोज इसी तरह के मोटिवेशनल आर्टिकल्स, प्रेम कहानी और कविताओं को फ्री में पड़ने के लिए फेसबुक, Twitter, इंस्टाग्राम और YouTube पर मुझे फॉलो कीजिए। (Search as Director Satishkumar and Roaring Creations) 


If you liked this Article, then please share with your friends and for more Entertainment please like our Facebook Page  (Roaring Creations) to get Notified about new posts. 
युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi - Life Changing Tips for young women in Hindi युवा लड़कियों के लिए 5 सुझाव - 5 Tips to Young Women in Hindi - Life Changing Tips for young women in Hindi Reviewed by Director Satishkumar on June 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.