सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi - Mobile Safety Tips in Hindi

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi

           आज हर किसी के पास कीमती स्मार्टफोन्स हैं। इसमें कोई आश्चर्यजनक बात नहीं है। स्मार्टफोन स्मार्टनेस का प्रतीक है। मेरा कहना यह नहीं है कि जिसके पास स्मार्टफोन है वो स्मार्ट है। सब लोगों के तरह मैं भी मेरे प्रेयसी को छोड़कर चार पांच दिनों तक खुश रह सकता हूँ। लेकिन मेरे मोबाइल को छोड़कर एक दिन भी नहीं रह सकता। लोग अपने प्रेमियों के बिना रह सकते हैं। लेकिन सेलफोन के बिना नहीं रह सकते। जब से स्मार्टफोन आया हैं, दुनिया हमारी हथेली में है। लेकिन इन स्मार्टफोन्स से कुछ सीरियस समस्याएं हो रहे है। इसलिए स्मार्ट और सुरक्षित तरीके से स्मार्टफोन का उपयोग करना बहुत जरुरी है। सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए कुछ चेतावनी यहाँ है। स्मार्ट और सुरक्षित तरीके से स्मार्टफोन का उपयोग करने के 3 टिप्स यहाँ है। 

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi

1) स्मार्टफोन से ज्यादा चिपको मत : (Don't get addicted to Smartphones) :

                 जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का उपयोग न करें। जरूरत पड़ने पर ही उनका इस्तेमाल करें। किसी भी काम के बिना अनावश्यक रूप से उनका उपयोग करके स्मार्टफोन से ज्यादा चिपको मत। अपने आप को स्मार्टफोन की लत न लगाएं। लगातार लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग करने से आपके और आपके स्वास्थ्य पर कुछ हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। लंबे समय तक लगातार स्मार्टफोन का उपयोग करने से आपके मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इससे सिरदर्द, मानसिक विकार और मानसिक अवसाद के साथ आंखों की समस्या हो सकती है। रात को सोने से पहले मोबाइल का उपयोग करने से आप अनिद्रा का शिकार बन सकते है। रात के समय स्मार्टफोन आपकी आंखों पर नीली रोशनी का उत्सर्जन करके आपकी नींद को मार देता है। रात के समय ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से आपका प्राकृतिक बॉडी क्लॉक डिस्ट्रर्ब हो जाता है। इस वजह से आप सही समय पर नहीं सो सकते, नहीं उठ सकते। इसलिए स्मार्टफोन को सोते समय अपने बिस्तर से दूर रखें। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें।  जितना हो सके इसे अपने से दूर रखना आपके लिए अच्छा है।

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi

2) स्मार्टफोन की सुरक्षा के बारे में ध्यान दीजिए : (Take Care about the Security of Smartphones) : 

* अपने स्मार्टफोन में सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर्स को इंस्टॉल करें।

* सुरक्षित पासवर्ड के साथ स्क्रीन लॉक सेट करें।

* असुरक्षित और हानिकारक वेबसाइटों से किसी भी एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें। केवल अपने मोबाइल प्लेस्टोर और ट्रस्टेड साइटों से डाउनलोड करें।

* सही समय पर अपने स्मार्टफोन के सभी ऐप्स को अपडेट करें।

* काम के बाद अपने ब्लूटूथ, वै-फै, शेयर-इट, मोबाइल डेटा आदियों को बंद करना न भूलें।

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi

* आपके संवेदनशील डेटा जैसे बैंक खाता, बैंक लेनदेन, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदियों को सुरक्षित रखें। आपको अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा पर ध्यान देना ही होगा, क्योंकि आपके बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर सब एक दूसरें से लिंक्ड है। 

* आपके एटीएम, पेटीएम पिनकोड, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड का ध्यान रखें। किसी भी कारण से इन्हें किसी के साथ साझा न करें।

* कोई भी बैंक आपके बैंक खाता और एटीएम के विवरण के लिए कॉल नहीं करेगा और संदेश नहीं भेजेगा। धोखाधड़ी फोन कॉल्स को अपने संवेदनशील डेटा न दें। 

* अपने स्मार्टफोन को जेल ब्रेक न करें और रूटेज सेक्युरिटी सॉफ्टवेय को अनइंस्टॉल न करें।

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi

3) स्मार्टफोन विस्फोट से सावधान रहें : (Beware of Smartphone Explosion) 

             जब आपका स्मार्टफोन ओवर-हीट हो जाता है, तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी विस्फोट होने की संभावना होती है। इसलिए अपने स्मार्टफोन का तापमान को बढ़ने मत दीजिए। अपने फोन को अधिकतम स्तर तक यानी 100% तक चार्ज न करें। (95% पर्याप्त है) अपने फोन को न्यूनतम स्तर तक डिस्चार्ज न करें। चार्जिंग करते वक्त अपने स्मार्टफोन का उपयोग न करें। पेट्रोल बंक में किसी भी कारण से अपने मोबाइल का उपयोग न करें। इन मामलों में आपका मोबाइल फोन फट सकता है। जब आप हेडफ़ोन का उपयोग कर रहे हों तो वॉल्यूम को बहुत अधिक न बढ़ाएँ।
सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi

          कई लोग रात में नींद न आने की कारण से तड़प रहे है, कई लोग बैंक खाते में रखे हुए पैसों को खो के रो रहे है,  कितने सारे बच्चे मोबाइल फोन चार्ज करते वीडियो गेम खेलने वक्त मोबाइल फोन का विस्फोट होने से अपने जान गंवा चुके है। इस आर्टिकल का एकमात्र उद्देश्य यह है कि आप उनमें से एक न हों। स्मार्टफोन स्मार्ट होते है तो उनको इस्तेमाल करने वाले भी स्मार्ट होने चाहिए। अनावश्यक रूप से अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग न करें। ये टिप्स पूरी तरह से मेरे पर्सनल अनुभव पर आधारित हैं। स्मार्ट और सुरक्षित तरीके से अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें। अपने स्मार्टफोन के साथ स्मार्ट और सुरक्षित रहे।

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi

अगर आपको इस आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे like और share कीजिए। हर रोज इसी तरह के मोटिवेशनल आर्टिकल्स, प्रेम कहानी और कविताओं को फ्री में पड़ने के लिए फेसबुक, Twitter, इंस्टाग्राम और YouTube पर मुझे फॉलो कीजिए। (Search as Director Satishkumar and Roaring Creations) 


If you liked this Article, then please share with your friends and for more Entertainment please like our Facebook Page  (Roaring Creations) to get Notified about new posts. 
सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi - Mobile Safety Tips in Hindi सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 3 चेतावनी - How to Use Smartphones in Safe Way in Hindi - Mobile Safety Tips in Hindi Reviewed by Director Satishkumar on May 01, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.